मध्य प्रदेश में मटर का सही दाम न मिलने से नाराज किसानों ने हाईवे किया जाम

जबलपुर। मध्य प्रदेश में जबलपुर के एनएच 12 पर किसानों ने जाम लगा दिया, जिससे दोनों तरफ सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बड़ी मशक्कत के बाद देर शाम से लगा जाम खुलवाया।
दरअसल जबलपुर नरसिंहपुर मार्ग पर सहजपुर स्थित मटर की मंडी में व्यापारियों द्वारा बेहद कम दामों पर मटर खरीदा जा रहा था, जिसकी बजह से किसान भड़क गए और सड़क पर जाम लगा दिया. सुबह 20 रुपए प्रति किलो तक बिकने वाले मटर की कीमत शाम तक व्यापारियों द्वारा 4 रुपए प्रति किलो तक कर दिया जाता है. व्यापारियों की हर दिन इसी तरह की मनमानी से किसान परेशान हो गए और व्यापारियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।
हाइवे जाम की सूचना मिलते ही शाहपुरा और भेड़ाघाट थाने का स्टाफ मौके पर पहुंचा और किसानों से बातचीत कर विवाद खत्म करने का प्रयास किया. लेकिन किसान दाम फिक्स करने की जिद पर अड़े रहे जिसके बाद रात 9 बजे एसडीएम और अन्य अधिकारी भी वहां पहुंच गए. अधिकारी मंडी सचिव और व्यापारियों से बातचीत कर रहे थे कि इसी दौरान मंडी से एक ट्रक मटर लेकर निकला. जिसको देखकर नाराज किसानों ने ट्रक में तोड़फोड़ की। करीब 2 घंटे तक चर्चाओं और समझाइश का दौर चलता रहा. अधिकारियों द्वारा मूल्य निर्धारण होने तक खरीदी रुकवाने और उचित दाम दिलवाने के आश्वासन के बाद किसानों ने आंदोलन खत्म किया और जाम खोला। बता दें कि सहजपुर की मटर मंडी में आसपास के जिलों से भी किसान मटर लेकर आते हैं और हर साल प्राइवेट व्यापारियों द्वारा इसी तरह मटर खरीदी में मनमानी की जाती है।

Loading…