चंद्र ग्रहण 2018: गुरु पूर्णिमा पर लग रहा है ग्रहण, इन 6 राशियों को होगा फायदा

27 जुलाई गुरु पूर्णिमा का महाउत्सव लेकिन दोपहर 2.30 बजे के बाद सुतक आरम्भ होगा और खग्रास चंद्रग्रहण 27/28 जुलाई को मध्यरात्रि लगेगा जो की समस्त भारत में दिखाई देगा।

इन राशियों के लोग घी और शहद का दान अवश्य करें
मेष , कर्क , सिंह , कन्या , धनु ,और मकर राशि को सावधानी की अवश्यकता है। इसलिए इन राशियों के लोग चावल दूध और सफेद तिल का दान करें।
क्या करें और क्या ना करें :
– गर्भवती महिलाएं इस समय में जल या किसी भी खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें।
– वो स्त्री जो प्रसूत पीड़ा में हो उनके घर के सदस्य उनके कांसे के बर्तन में घी का दान कर देंगे।
– रोगी लोग चावल का दान और छाया दान (सरसों तेल या घी में अपना चेहरा देखकर) करना लाभकारी रहेगा।
– विद्यार्थी लोग ग्रहण दौरान मां सरस्वती का मनन करें।


– अन्य सफलता प्राप्ति हेतु गुरु मंत्र का जाप करना या जो भी मंत्र आप के पास हो उसका जाप करना लाभकारी रहेगा। रामायण का पाठ करें। अपने इष्ट का ध्यान करें।
– ग्रहण उपरांत घर में गंगा जल का छिड़काव करें घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम का तिलक करें। घर में हवन करवाएं ,शंख नाद करें अन्न का दान करें यथा शक्ति अपने गुरु या ब्राह्मण को दान दें और भोजन करवाएं।


विशेष :-
ग्रहण से पहले खाद्य पदार्थों में कुशा या तुलसी पत्ता रख दें और गर्भवती महिलाओं के बराबर का सफेद धागा नाप कर रख दें। ग्रहण उपरांत धागा या कुशा जल में प्रवाहित कर दें या पीपल के नीचे रख दें।
घर में बचा हुआ भोजन ना रखें।
ग्रहण के बाद अपने इष्टदेव की पूजा करें।
ब्राह्मण और गुरु का आशीर्वाद ले यथा शक्ती दान करें। बुजुर्ग महिलाओं का आशीर्वाद लें।

Loading…

About Amrish Chaudhary 693 Articles
वर्ष 1995 से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। मुजफ्फरनगर से प्रकाशित अपने स्वामित्व वाले दैनिक अमरीश समाचार बुलेटिन में सह-सम्पादक के रूप में कार्यरत। आम आदमी की पीडा को अपनी लेखनी के माध्यम से उजागर करने को प्रयत्नशील।