नौकरी से पहले पाइए 1 करोड रूपए, बस करना होगा ये छोटा सा काम…

नई दिल्ली। हर माता-पिता को अपने बच्चे के करियर की चिंता होती है. माता-पिता बच्चे को अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं और काबिल बनाना चाहते हैं, ताकि उसका भविष्य सुरक्षित हो सके. कई बार पैरेंट्स कोशिश करते हैं, लेकिन बेहतर प्लानिंग ना होने की वजह से बचत का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं बचत का एक तरीका, जिसको अगर आप अपनाएंगे तो जब तक बेटा नौकरी करने के लायक होगा, तब तक उसके पास 1 करोड़ रुपये की पूंजी हो जाएगी.


इसमें निवेश की शुरुआत 1400 रुपए से शुरू करनी है. फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी करनी है. मतलब कि पहले साल 1400 रुपए का निवेश अगले साल बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा. इसी तरह इस निवेश को आगे बढ़ाते रहना है, इस निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपये हो जाएगा. पिछले एक साल में एक दर्जन से ज्‍यादा अच्छे म्‍युचुअल फंड्स से 50% से ज्यादा रिटर्न मिला है. अगर लम्बे समय के लिए निवेश किया जाय, तो इन फंड्स का रिटर्न 12 प्रतिशत से भी अच्‍छा रहा है. इसलिए अगर जानकारी हासिल करके अच्छे फंड में निवेश किया जाय, तो 12 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिल जाता है.


बूंद-बूंद से घड़ा भरता है. यूं तो हम निवेश के नाम पर हर महीने मामूली रकम ही जमा करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे अवधि बढ़ती जाती है रिटर्न भी बढ़ता जाता है. जिसके बाद फंड तेजी से बढ़ने लगता है. इस प्‍लानिंग में निवेश पांचवे साल में 1.5 लाख रुपये से थोड़ा ज्‍यादा होगा और 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा.


इसी तरह 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपये के ऊपर निकल जाएगा. 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपये से ज्‍यादा हो जाएगा. 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का हो जाएगा. जो लोग इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हैं उनको लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है. इन फंड्स में निवेश के 1 साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है. ऐसे में निवेश की गई रकम पर जितना भी मुनाफा होता है उसपर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है.

Loading…