खुशखबरी, छोटे कारोबारियों को पेंशन सहित ये बडे तोहफे देगी मोदी सरकार!

नई दिल्ली।  सवर्णों को आरक्षण के बाद अब छोटे कारोबारियों के लिए बड़े राहत पैकेज की तैयारी चल रही है. सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार छोटे कारोबारियों के लिए जल्द ही सस्ते ब्याज पर लोन देने और मुफ्त बीमा का ऐलान कर सकती है.
(1) छोटे कारोबारियों को वृद्धावस्था पेंशन की सुविधा मिल सकती है. ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड का गठन करने का प्रस्ताव है. सरकार और कारोबारियों के प्रतिनिधि बोर्ड में शामिल होंगे. वेलफेयर बोर्ड के जरिये पेंशन का भुगतान किया जा सकता है. मौजूदा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत छोटे कारोबारियों को लाया जा सकता है.
(2) छोटे कारोबारियों को मुफ्त में दुर्घटना बीमा की सुविधा देने का प्रस्ताव है. दुर्घटना बीमा की रकम 5 से 10 लाख रु तक हो सकती है . कारोबारियों के टर्नओवर के हिसाब से बीमा की रकम तय होगी. जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड कारोबारियों को इसका फायदा मिलेगा.
(3) छोटे कारोबारियों को सस्ते ब्याज पर कर्ज मिल सकता है. ब्याज में 2 परसेंट छूट दी जा सकती है. जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड छोटे कारोबारियों को ही फायदा मिलेगा.छूट का फायदा पाने वाले कारोबारियों के टर्नओवर की अधिकतम सीमा तय होगी. महिला कारोबारियों को मिल ज्यादा रियायत सकती है.
(4) 59 मिनट में लोन देने वाली स्कीम लागू करने में बैंकों पर सख्ती होगी. छोटे कारोबारियों को इंस्पेक्टर राज से छुटकारा देने के लिए खास इंतजाम होंगे. निरीक्षण के बाद तय समय सीमा के भीतर रिपोर्ट देनी होगी.

Loading…